2023 Kusum Solar Panel Yojana
Latest Update Sarkari Yojana Solar India news Solar plant Trending news

2023 Kusum Solar Panel Yojana : फ्री में लगवाए अपने घर के छत पर सोलर पैनल, बिजली की टेंशन समाप्त।

2023 Kusum Solar Panel Yojana : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस नए आर्टिकल में आज हम बात करने वाले हैं कुसुम सोलर पैनल योजना के बारे में भारत में सभी लोग महंगाई की समस्या से जूझ रहे हैं और उसमें से एक बिजली बिल की समस्या भी है। आप लोगों के लिए बड़ी ही अच्छी खबर निकल कर सामने आई है जिसे सुनकर आप सभी खुश हो जाएंगे। आज हम बात करने वाले हैं कि आप किस प्रकार से सोलर पैनल योजना का लाभ ले पाएंगे। और आप किस प्रकार से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं सारी जानकारी नीचे की तरफ आर्टिकल में बतलाई गई है आप लोग हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

घर की छत पर फ्री में लगाएं सोलर प्लांट ( Solar Panel )

आज की इस जमाने में लगभग सभी काम इलेक्ट्रॉनिक्स होती है जो कि बिजली से चलती है तो ऐसे मिलो काफी ज्यादा बिजली बिल से परेशान हो चुके हैं तो सरकार इन लोगों की समस्या को देखते हुए सोलर प्लांट योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत बड़ा प्लांट लगाने वाले को 1.60 लाख रूपए दिया जाएगा और आप बिजली की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। यदि आप एक छोटा सा प्लांट लगाते हैं तो आपको छोटी रकम सरकार के द्वारा दी जाएगी।

2023 Kusum Solar Panel Yojana
2023 Kusum Solar Panel Yojana

दरअसल आपको बता दें कि दिन पर दिन महंगाई बढ़ती जा रही है इसे आम आदमी की लोकेशन पर काफी ज्यादा असर पड़ रहा है। इसी तरह अगर आप अपने घर की छत पर Solar Panel लगाते हैं तो आपको बिजली के बिल से निजात मिल सकती है ! देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना ( Solar Panel Subsidy Yojana ) चला रही है ! साथ ही सौर ऊर्जा का महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है |

Kusum Solar Panel Yojana 2023

इस योजना के तहत यदि आप अपने घर की छत पर 3 KW (3KW Solar Panel) तक के सोलर पैनल लगाते हैं ! ऐसे में सोलर पैनल लगाने के लिए आपको सरकार की ओर से 40 प्रतिशत सब्सिडी ( Solar Rooftop Subsidy ) मिलेगी ! वहीं अगर आप 3KW से 10KW तक सोलर पैनल लगाते हैं तो सरकार की ओर से सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाने पर आपको 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलेगी !

  • कम लागत वाला सोलर सिस्टम
    सोलर इन्वर्टर = 35,000 रुपए (PWM)
  • सोलर बैटरी = 60,000 रुपए (150 Ah)
  • सोलर पैनल = 1,00,000 रुपए (Poly)
    अतिरिक्त खर्च = 35,000 रुपए (Wiring, Stand, Etc.)
    कुल व्यय = 2,30,000 रुपए

फ्री सोलर पैनल के लिए आवेदन कैसे करें

 सोलर पैनल योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा जो कुछ नीचे इस प्रकार बतलाया गया है –

  • सबसे पहले आपको अधिकारी वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं
  •  यहां पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर जाएं।
  • इसके बाद आप राज्य वाले ऑप्शन को चयन करना होगा।
  • इसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेज को ए दे।
  • सब्सिडी राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा हितग्राही के खाते में डाल दी जाती है।

WhatsApp Group Join करें : Click Here

Latest Update  Click Here
Solar Panel Yojana Click Here

Disclaimer : यह सारी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से ली गई है किसी भी तरह की कोई भी जिम्मेदारी हमारी वेबसाइट Realyojana.com नहीं लेती है ।

Har ghar बिजली, Indian solar yojana, Solar news today, Solar plant, Solar plant registration a, Solar plant today news, Today latest news, Today latest news solar plant, Today News, Trending news solar plant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *